इस लेख में:

 

1. Tedibar साबुन के लाभ!
2. परिचय
3. बेबी की त्वचा के 5 रोचक तथ्य !
4. बेबी वॉश केयर साबुन!
5. टेडिबार साबुन कितना अच्छा है?
6. बच्चे की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए टिप्स!

 

Tedibar साबुन के लाभ!

Tedibar साबुन स्नान के समय को आपके बच्चे के लिए मज़ेदार समय बनाता है! Tedibar Soap के बारे में हमारी ईमानदार समीक्षा की जाँच करें और इसे एक शॉट दें!

Tedibar Soap – एक ईमानदार समीक्षा और इसका उपयोग क्यों करें – By Grandma!

 

हैलो माँ !

”मैं अपने बच्चे के लिए सब कुछ सबसे अच्छा चाहता हूँ” – दुनिया भर में हर नई माँ के लिए एक सामान्य आदर्श वाक्य है। इसलिए बच्चे के जन्म से पहले, आप अपने नवजात शिशु की देखभाल के विभिन्न पहलुओं के बारे में शोध कर सकते हैं। कहने की जरूरत नहीं है कि बेबी स्किन केयर में उन सभी महत्वपूर्ण चीजों को खरीदना जरूरी है।

बेबी की त्वचा के 5 रोचक तथ्य !

 

1. नवजात शिशु की त्वचा वह नहीं है जिसकी आप अपेक्षा करते हैं

बेशक, आपका बच्चा दुनिया का सबसे खूबसूरत बच्चा है। लेकिन, आप इस बात से इंकार नहीं कर सकते कि नवजात शिशु की त्वचा चिकनी, चमकदार और मुलायम त्वचा नहीं है जिसे आप सूंघना और स्पर्श करना पसंद करते हैं। अधिकांश बच्चे त्वचा के साथ पैदा होते हैं, जिसमें लाल रंग का रंग होता है, जो रक्त परिसंचरण तंत्र के कारण होता है जो अभी शुरू हो रहा है। यह सामान्य बात है। शिशुओं को अपनी स्थायी त्वचा टोन विकसित करने में कुछ महीने लगते हैं।

2. शिशु की त्वचा बेहद पतली होती है

हां, नवजात शिशु की त्वचा बेहद नाजुक होती है। यह इतना पतला है कि आप त्वचा के नीचे अधिकांश रक्त वाहिकाओं को भी देख सकते हैं। यह कहा गया है कि शिशु की त्वचा वयस्क त्वचा की मोटाई का केवल पांचवां हिस्सा है।

3. शिशु की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है

उचित मौसम की स्थिति के लिए अपने बच्चे को कपड़े पहनने के लिए तैयार रहें। सर्दियों में, यदि आपके बच्चे के हाथ और पैर थोड़े नीले दिखाई देते हैं, तो यह इंगित करता है कि बच्चे को कपड़ों की अधिक परतों की आवश्यकता है। गर्मियों में, 6 महीने की उम्र तक बच्चे को सीधी धूप (10 बजे से शाम 4 बजे) तक बाहर रखना सबसे अच्छा है। यदि आपको अपने बच्चे के साथ बाहर होना चाहिए, तो शरीर के उजागर भागों पर उम्र-उपयुक्त सनस्क्रीन लागू करना याद रखें और टोपी ले जाएं।

इस बीच अन्य उत्पादों को भी देखें

 

4. शिशु की त्वचा का रंग जीन द्वारा नियंत्रित होता है

साबुन के साथ धोने और क्रीम लगाने की कोई मात्रा नहीं है अगर उसके आनुवंशिक संरचना को परिभाषित करता है तो वह एक बच्चे को गोरा बनाने जा रहा है। इसलिए अपने बच्चे की त्वचा के रंग को अपनाएं और उन्हें आत्मविश्वास, सफल व्यक्ति बनने में मदद करें।

5. शिशु की त्वचा को बहुत बार धोना नहीं पड़ता है

भारत में, एक दैनिक स्नान एक बच्चे के लिए एक सामान्य दिनचर्या है। हालांकि, पश्चिमी दुनिया के कई हिस्सों में, एक अलग मानक है। सप्ताह में 3 बार स्नान तब तक पर्याप्त माना जाता है जब तक कि बच्चे रेंगना शुरू न कर दें और गन्दा न हो जाएँ। तब तक, एक पोंछ नीचे और पॅट सूखी अधिकांश अन्य दिनों के लिए पर्याप्त है।

बेबी वॉश केयर साबुन!

यह जानना कि शिशु की त्वचा कितनी नाजुक है, माता-पिता, अत्यंत सावधानी के साथ शिशु की त्वचा देखभाल उत्पादों का चयन करें। शिशुओं के लिए विशेष रूप से विकसित उन में से एक टेडिबार साबुन है। यह एक उत्पाद है जिसे 2008 में भारत में एक त्वचाविज्ञान कंपनी कर्टियो द्वारा पेश किया गया था। टेडिबार, अपने पहले स्नान से ही नवजात शिशुओं के लिए साबुन मुक्त बार क्लींजर का उपयोग किया जाता है – यह टेडिबार साबुन देखभाल का वादा है।

इसमें सामग्रियों की एक सूची शामिल है, जो इसकी पैकेजिंग पर स्पष्ट रूप से उल्लिखित है।

टेडिबार साबुन कितना अच्छा है?

इसका उपयोग करने पर, कोई भी निरीक्षण कर सकता है:

  1. इसकी एक हल्की सुगंध है, जो सभी शिशुओं के लिए अपील करने की संभावना है।
  2. यह साबुन रखने के लिए एक अलग ट्रे के साथ आता है और साबुन से अतिरिक्त पानी को प्रभावी ढंग से बाहर निकालने की अनुमति देता है। इसलिए, साबुन अन्य बेबी साबुन की तुलना में अधिक समय तक रहने की संभावना है।
  3. यह जॉनसन से बेबी साबुन की तुलना में अधिक कीमत है।
  4. थोडा थोडा सा टेडिबार साबुन बनाने के लिए काफी है। इसका मतलब यह भी है कि शिशु को साबुन से धोने के लिए अच्छी तरह से धोना आवश्यक है।
  5. अन्य साबुनों के विपरीत, यह नो-आंसू गारंटी प्रदान नहीं करता है।

आप टेडिबार साबुन को एक कोशिश दे सकते हैं, जैसा कि कई बाल रोग विशेषज्ञों और त्वचा विशेषज्ञों द्वारा सुझाया गया है। यहां तक ​​कि सबसे व्यापक शोध, समीक्षा और सिफारिशें यह अनुमान नहीं लगा सकती हैं कि आपका छोटा व्यक्ति इसे कैसे लेता है। एक दिन स्नान करने के बाद, किसी भी प्रतिकूल त्वचा की प्रतिक्रिया का निरीक्षण करने के लिए प्रतीक्षा करें जैसे कि लाल हो चुकी त्वचा, पपड़ीदार पैच या त्वचा की खुजली। यदि आपको किसी प्रतिक्रिया पर संदेह है, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से तुरंत संपर्क करें।
आप टेडिबार साबुन ऑनलाइन या दवा दुकानों से खरीद सकते हैं।

बच्चे की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए टिप्स!

जैसा कि हमने पहले बताया, शिशु की त्वचा कोमल और बेहद संवेदनशील होती है। जबकि आपका बच्चा हर दिन गर्म स्नान का आनंद ले सकता है, उसे 5 मिनट से अधिक समय तक पानी में रहने देने से बचें। यह बच्चे की त्वचा को अत्यधिक सूखने से बचाता है। स्नान के बाद पानी से कुल्ला करने के बजाय पैट सूखी। त्वचा को मुलायम बने रहने में मदद करने के लिए नहाने के बाद बेबी लोशन या मॉइस्चराइज़र लगाएं। अपने बच्चे को स्नान के तुरंत बाद चिल न पकड़ने के लिए पंखे या एयर कंडीशनर बंद करें।

बेबी कपड़ों की देखभाल!

शिशु के कपड़े धोना माता-पिता की दिनचर्या का एक दैनिक हिस्सा है। यह सुनिश्चित करना कि आपके छोटे, स्वच्छ कपड़े आपके लिए स्वस्थ हैं, उन्हें स्वस्थ रखने के लिए एक शर्त है। बच्चे के कपड़ों में ड्रोल, दूध, थूक, पेशाब और उनमें मौजूद कुरूप कण हो सकते हैं, जिनमें से सभी को कपड़े से जल्द से जल्द साफ किया जाता है।
नीचे दिए गए कुछ सुझाव आपके निपटान में बच्चे के कपड़े का एक साफ लोड प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए हैं:

  • अपने कपड़ों से बच्चे के कपड़े अलग करें।
  • अगर शिशु के कपड़ों पर कोई सख्त दाग हैं, तो उन्हें पहले ही भिगों दें।
  • वॉश केयर निर्देशों के लिए कपड़ों के लेबल की जाँच करें।
  • सही वॉश डिटर्जेंट चुनें। मजबूत रसायनों के साथ डिटर्जेंट का उपयोग करने से कपड़े में अवशेष हो सकते हैं। इससे शिशुओं को त्वचा में जलन हो सकती है। हालाँकि, यदि आपके शिशु को एलर्जी नहीं है, तो आप नियमित डिटर्जेंट का उपयोग कर सकती हैं।
  • नए कपड़ों को धोएं और उपयोग से पहले उन्हें नरम करें।

अंत में, हम आशा करते हैं कि हमारे टेडिबार साबुन की समीक्षा और शिशु की त्वचा की देखभाल के लिए सुझाव आपके लिए उपयोगी हैं। बेबी की त्वचा कीमती है और इसकी देखभाल करने के लिए इसकी उचित देखभाल और प्रयास किया जाना चाहिए। स्नान का समय भी बच्चे को माता-पिता के साथ बंधन का एक शानदार अवसर प्रदान करता है। अपने बच्चे के साथ इस अद्भुत समय का अच्छा उपयोग करें!

अन्य उत्पादों को भी देखें