इस लेख में:

 

1. परिचय
2. मेरा 10 महीने का बेबी फीडिंग शेड्यूल क्या होना चाहिए?
3. मैं अपने 10 महीने के बच्चे को क्या खिला सकती हूं?
4. 10 महीने बच्चे के भोजन के लिए खरीदारी करें?
5. क्या आपका 10 महीने का बच्चा खाना नहीं खा रहा है?
6. क्या कोई 10 महीने के बच्चे के खिलौने हैं जो भोजन में उनकी रुचि को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं?
7. क्या 10 महीने के बच्चे के लिए कोई सेल्फ-फीडिंग बर्तन उपलब्ध हैं?

 

हेलो माँ,

क्या आपका बच्चा पहले से ही 10 महीने का है? समय गुज़र जाता है! माताओं को यकीन है ..
इस ब्लॉग में, हमारे पास पूरे सप्ताह के लिए 10 महीने डाइट चार्ट है जिसे आप 10 महीने के बच्चे को खिलाने के लिए अपना सकते हैं। इसमें पौष्टिक ठोस खाद्य पदार्थों और बहुत ही स्वस्थ स्नैक और स्वास्थ्य पेय का संयोजन है। इसमें सभी प्रयास करें और टिप्पणियों में अपने विचार साझा करें।

10 महीनों में, आपका शिशु कुछ खाद्य समूहों के लिए वरीयता प्रदर्शित कर सकता है। अभी भी अपने छोटे से एक “उधमी भक्षक” या “स्वस्थ भक्षक” के रूप में लेबल करना जल्दबाजी होगी। हालांकि, यह नए स्वादों और बनावट के साथ प्रयोग करने का एक शानदार समय है। अपने आस-पास की चीजों के बारे में शिशु की सहज जिज्ञासा के साथ, यह उन खाद्य समूहों की रुचि में रुचि को प्रोत्साहित करने का सही समय होगा जो वे आनंद ले सकते हैं।

मेरा 10 महीने का बेबी फीडिंग शेड्यूल क्या होना चाहिए?

हालांकि भोजन की मात्रा का आमतौर पर आपके बच्चे द्वारा सेवन करने में रुचि के कारण मार्गदर्शन किया जाता है, लेकिन 10 महीने के बच्चे के लिए भोजन की अनुसूची के लिए सामान्य अंगूठे का नियम इस प्रकार है:

ठोस भोजन स्तन दूध / सूत्र दूध का 3 भोजन। यदि आवश्यक हो, तो भोजन के बीच एक हल्का, स्वस्थ नाश्ता शामिल किया जा सकता है।
जब यह आपके 10 महीने के बच्चे के लिए स्केच करने की बात आती है, तो आप हमारे शाम के नाश्ते कॉम्बो दलिया मिक्स(Evening Snacks Combo) को आज़माएँ। आपके बच्चे के लिए एक स्वस्थ नाश्ता।
यह आपके 10 महीने के बच्चे के लिए स्वस्थ वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। आपके बच्चे के लिए मिलने वाले ये भोजन पकाने में आसान और स्वस्थ होते हैं।
अपने बच्चों में सुरक्षित वजन बढ़ाने के लिए प्राकृतिक दलिया और प्यूरी खिलाने की कोशिश करें।

मैं अपने 10 महीने के बच्चे को क्या खिला सकती हूं?

स्तन दूध / फार्मूला दूध के अलावा, बच्चे को हो सकता है:
फल छोटे क्यूब्स / स्ट्रिप्स में कट जाते हैं
सब्जियां जो मैश की हुई / नरम पकाई जाती हैं
गाय के दूध को छोड़कर सभी डेयरी उत्पाद (बच्चे के 1 वर्ष के हो जाने के बाद गाय का दूध शुरू किया जा सकता है)
प्रोटीन जो अच्छी तरह से पकाया जाता है
अनाज और अनाज कार्बोहाइड्रेट प्रदान करने के लिए

क्या आपने अपने छोटे से एक के लिए सही और स्वस्थ आहार की योजना बनाने में मदद करने के लिए दादी माँ के 10 महीने के शिशु भोजन कार्यक्रम की कोशिश की है? इसे विशेष रूप से आसानी से उपलब्ध सामग्री के साथ भारतीय तालू के अनुरूप बनाया गया है।

10 महीने के शिशु का आहार चार्ट

 

Day of the Week Early Morning Breakfast Mid-Morning Lunch Afternoon Dinner Late night
Monday Breast Milk/ Formula Cereal with grated apple ByGrandma Weight gain Porridge Mix Rice with chicken broth Breast Milk/ Formula Dosa with sambar Breast Milk/ Formula
Tuesday Breast Milk/ Formula ByGrandma Oatmeal porridge with banana ByGrandma Brain booster Porridge Mix Vegetables, rice, and grilled fish Breast Milk/ Formula Chicken soup and toast Breast Milk/ Formula
Wednesday Breast Milk/ Formula Egg yolks with toast ByGrandma Weight gain Porridge Mix Vegetable pulao with curds Breast Milk/ Formula ByGrandma Weight gain Porridge Mix Breast Milk/ Formula
Thursday Breast Milk/ Formula Bygrandma Green gram,
Dalia porridge
ByGrandma Brain booster Porridge Mix Khichdi with vegetables and curds Breast Milk/ Formula Chapatti with vegetables Breast Milk/ Formula
Friday Breast Milk/ Formula Paneer burji sandwich Cut melon Rice and pumpkin curry Breast Milk/ Formula ByGrandma Weight gain Porridge Mix Breast Milk/ Formula
Saturday Breast Milk/ Formula French toast ByGrandma Weight gain Porridge Mix Chapatti with sambar and vegetables Breast Milk/ Formula Rice and steamed fish Breast Milk/ Formula
Sunday Breast Milk/ Formula ByGrandma Ragi porridge Steamed apples Idlis with sambar Breast Milk/ Formula ByGrandma Weight gain Porridge Mix Breast Milk/ Formula

 

10 महीने बच्चे के भोजन के लिए खरीदारी करें?

 

क्या आपका 10 महीने का बच्चा खाना नहीं खा रहा है?

यदि यह एक विलक्षण दिन है जब ऐसा हो रहा है, तो आपके पास चिंता करने के कारण नहीं हैं। नीचे दिए गए सवालों के जवाब पाने के लिए एक मिनट रुकें। आपके 10 महीने के बच्चे के आहार में कुछ ट्विक्स आपको इस समस्या को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

  • क्या आपका बच्चा बीमार है?
    शरीर के तापमान की जाँच करें और फूला हुआ पेट या चकत्ते के संकेत के लिए निरीक्षण करें।
  • क्या आपका बच्चा पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड है?
    अपने दिमाग में, अगर बच्चे ने हमेशा की तरह प्याऊ और पीड किया है, फिर से जांच करें।
  • क्या बच्चा वर्तमान में परिवेश की खोज कर रहा है और खेलना नहीं चाहता है?
    10 महीने में, बच्चा घर के चारों ओर क्रॉल करना पसंद करेगा। वह हर नुक्कड़ पर घूमना पसंद करती है। अक्सर, भोजन का समय प्राथमिकता नहीं है!
  • क्या शिशु उच्च आसन प्रत्येक भोजन का स्वागत योग्य हिस्सा नहीं है?
    बच्चे को ऊँची सीट पर चमकीले रंग का सामान सजाएँ।
  • अंतिम भोजन / अल्पाहार के बाद से पर्याप्त समय बीत चुका है?
    अगले भोजन पर जोर देने से पहले बच्चे को भूख महसूस करने दें। इसके अलावा, यदि शिशु को पहले से अधिक मात्रा में भोजन करना पड़ा हो या पहले से भारी भोजन किया गया हो, तो आपको उसके हिसाब से आहार लेना होगा।
  • क्या शिशु ठोस भोजन की तुलना में अधिक स्तन का दूध / फार्मूला दूध पीना पसंद कर रहा है?
    बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ के परामर्श से, जांच करें कि क्या आप दिन में किसी भी फीड पर बच्चे को ठोस आहार खाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • क्या घर के बाहर यात्रा / अतिरिक्त गतिविधियों के कारण बच्चे की दिनचर्या में कोई बदलाव आया है?
    वयस्कों की तरह, बच्चे आदतों के प्राणी हैं। उनकी दिनचर्या में कोई भी बदलाव अप्रत्याशित प्रतिक्रियाओं का कारण हो सकता है।

 

क्या कोई 10 महीने के बच्चे के खिलौने हैं जो भोजन में उनकी रुचि को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं?

आप खिलौना फल और सब्जियां खरीद सकते हैं जो एक बच्चे को दिखाया जा सकता है जब भी कोई विशिष्ट फल / सब्जी खाई जाती है। यह बच्चे को न केवल वास्तविक भोजन के साथ चित्रों / खिलौनों को जोड़ने में मदद करता है, बल्कि विभिन्न खाद्य समूहों को भी समझने में मदद करता है जो उसके आहार का हिस्सा हैं। सुनिश्चित करें कि ये दिखावा फल और सब्जियां गोल किनारे डिजाइन के साथ सुरक्षित सामग्री से बने हैं। इन खिलौनों की विविधता और रंग भी बच्चे को भोजन के समय व्यस्त रखने में सहायक होंगे।

क्या 10 महीने के बच्चे के लिए कोई सेल्फ-फीडिंग बर्तन उपलब्ध हैं?

 

कांटा और चम्मच

10 महीनों में, बच्चे एक चम्मच का उपयोग करने और खुद को खिलाने की कोशिश करते हैं। इसमें कई प्रयास हो सकते हैं, लेकिन बच्चे लगातार बने रहते हैं। आप देखेंगे कि वे चम्मच को पैंतरेबाज़ी करने और अपने मुँह में भोजन जमा करने में सक्षम हैं। बाजार में कई घुमावदार बच्चे चम्मच और कांटे उपलब्ध हैं, जो विशेष रूप से एक स्व-आहार वाले बच्चे की जरूरतों के अनुरूप तैयार किए गए हैं।नॉन-स्लिप हैंडल छोटे होते हैं, चम्मच बेस मुंह के अंदर फिट होने के लिए पर्याप्त चौड़ा होता है और यह सुरक्षित, खाद्य ग्रेड सामग्री से बना होता है। कांटा युक्तियाँ उपयोग के दौरान कोई नुकसान सुनिश्चित करने के लिए कुंद हैं। वे विभिन्न आकर्षक रंगों में भी उपलब्ध हैं।

कटोरे

आप छोटे, स्टैकेबल कटोरे खरीद सकते हैं जो रंगीन हैं, साफ करने में आसान और कुशल हैं। ऐसे कटोरे की तलाश करें जो ढक्कन के साथ आते हैं। ये तब काम में आते हैं जब आप यात्रा करते हैं या सिर्फ बच्चे के भोजन का सेवन करने से दूर रहते हैं। यदि आप उन्हें खरीदने से पहले सुरक्षित, खाद्य ग्रेड सामग्री से बने हैं, तो जांचें।

बिब्स

बच्चों को दूध पिलाने से गड़बड़ हो सकती है और इससे कोई परहेज नहीं है। तो, एक बिब जीवन को थोड़ा कम गन्दा कर सकता है। बिब विभिन्न डिजाइनों में उपलब्ध हैं। मूल केवल गर्दन के चारों ओर और छाती के हिस्से को कवर करते हैं। पहनने योग्य बिब्स बांहों के साथ आस्तीन को सुरक्षा प्रदान करते हैं। बिब कपड़े या मुलायम प्लास्टिक से बना हो सकता है। यहां सावधानी का एक शब्द है: शिशुओं को बिब को हटाने का प्रयास करने की अधिक संभावना है, इसलिए जब तक आप इसके उपयोग के बारे में आश्वस्त न हों, तब तक बहुत सारे बिब न खरीदें।

अंत में, हम आशा करते हैं कि अब आपको उन चरणों की स्पष्ट समझ होगी जो आप भोजन के समय को आपके और आपके छोटे से सुखद अनुभव के लिए ले सकते हैं। जैसा कि पुरानी कहावत है: यदि पहली बार में, आप सफल नहीं होते हैं, तो कोशिश करें, कोशिश करें, फिर से प्रयास करें। यह 10 महीने के बच्चे के लिए भोजन के समय में भी अच्छा है!

12 स्वादों में 10 महीने के बच्चे के भोजन के लिए खरीदारी करें – अभी खरीदारी करें