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प्रसवोत्तर अवसाद से बाहर कैसे आएं?

प्रसवोत्तर अवसाद से बाहर कैसे आएं-Bygrandma

प्रसवोत्तर अवसाद क्या है?

प्रसवोत्तर अवसाद एक गंभीर चरित्र दोष या कमजोरी से संबंधित नहीं है। जन्म देना आसान नहीं है। बच्चे का जन्म बहुत सारी भावनाओं को ट्रिगर कर सकता है, यह खुशी या उदासी, चिंता का कारण हो सकता है और भय भी हो सकता है। यह इन दिनों बन रहा है क्योंकि लगभग 80 प्रतिशत माताओं में जन्म देने के बाद ये भावनाएँ होती हैं। आपके लिए अपने बच्चे के जन्म के पहले 3 सप्ताह के बाद अलग और मुश्किल महसूस करना शुरू करना सबसे आम है। भावनाओं का रोलरकोस्टर मुश्किल बना सकता है।

यहां बायरैंड्मा (Bygrandma) माताओं के बीच प्रसवोत्तर अवसाद के मुद्दे को सुधारने में मदद करने के लिए काम करता है।

प्रसवोत्तर अवसाद के लक्षण

पोस्टपार्टम को अक्सर बेबी ब्लूज़ के रूप में गलत समझा जाता है, जो वास्तव में सच नहीं है। बेबी ब्लूज़ आम हैं लेकिन सामान्य रूप से कार्य करने की आपकी क्षमता को परेशान करने के लिए प्रसवोत्तर काफी गंभीर हो सकते हैं। कई संकेत हैं जैसे:

Symptoms of post partum depression
    • मूड स्विंग
    • चिंता
    • अभिभूत लगना
    • सोने का अभाव
    • बिना किसी कारण के अक्सर रोना
    • चिड़चिड़ापन
    • दैनिक गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल आना
    • भूख संबंधी समस्याएँ
    • बच्चे के साथ संबंध बनाने में कठिनाई
    • थकान या ऊर्जा की हानि
    • बेचैनी
    • खुद को या बच्चे को चोट लगने का एहसास
    • डर है कि तुम एक अच्छी माँ नहीं हो सकती
    • मौत या आत्महत्या के प्रयासों के बारे में विचार

प्रसवोत्तर अवसाद से कैसे निपटें?

इन लक्षणों को गंभीर आघात के रूप में गलत नहीं माना जाता है, बल्कि ये केवल संकेत हैं और व्यक्ति आसानी से प्रसवोत्तर अवसाद से राहत पा सकता है। प्रसवोत्तर अवसाद या गर्भावस्था के बाद के अवसाद से निपटने के 7 तरीकों से माँ को सलाह।

1.ओमेगा -3 समृद्ध भोजन खाएं

हमारा भोजन या आहार हमारे किसी भी स्वास्थ्य मुद्दे के लिए सबसे महत्वपूर्ण इलाज है। ओमेगा 3 समृद्ध खाद्य पदार्थ सभी माताओं के लिए ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत हैं। उपचार के लिए परिरक्षक कम और व्यवस्थित रूप से तैयार ओमेगा 3 आहार का उचित मिश्रण पर भरोसा किया जा सकता है। स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए, एक समग्र स्वास्थ्य लाभ प्रदाता को शरीर के सामान्य चयापचय को बनाए रखने, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार और स्तन के दूध को बढ़ाने में मदद करता है।

Omega3 food-postpartum depression

अलसी , अखरोट, सामन, चिया बीज आदि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो ओमेगा 3 से भरपूर होते हैं। इसलिए ओमेगा 3 आहार के सही मिश्रण का चयन करना और तैयार करना एक कठिन काम है; Bygrandma आपको एक स्वस्थ पैकेज में सही मिश्रण देता है। Bygrandma महिला जादू मिश्रण कार्बनिक ओमेगा 3 आहार का एक प्रामाणिक मिश्रण है जो स्तनपान कराने वाली माताओं और सभी उम्र की महिलाओं के लिए भरोसेमंद है ।

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2.अपने आप को संतुष्ट करे 

जब आप अकेले होते हैं तो मन विभिन्न विचारों पर मंडराता है। सामान्य विचारों द्वारा किए जाने के बजाय, आप जो पसंद करते हैं उसे करने से खुद को विचलित कर सकते हैं। अपने परिवार और बच्चे के लिए समय समर्पित करने के साथ, अपने लिए भी कुछ समय व्यतीत करें। आराम करें, सोएं, चैट करें या अपने शौक में व्यस्त रहें। खुद का आनंद लें और यह आपको बेहतर महसूस करा सकता है।

3.धीरे-धीरे व्यायाम को फिर से शुरू करें

शारीरिक रूप से थका हुआ होना आम है। इस अवधि के दौरान हमारे शरीर को विश्राम में रहने के लिए मजबूर किया जाएगा, लेकिन बहुत अधिक निष्क्रियता एक स्वस्थ अभ्यास नहीं है। कम से कम 10 मिनट के लिए कुछ व्यायाम करने की कोशिश करें। आप एक स्ट्रोलर में अपने बच्चे के साथ टहलने भी जा सकते हैं।

Reintroduce Exercise- postpartum depression

4.नेटवर्क बनाएँ

आप अपने दोस्तों से भी संपर्क कर सकते हैं, आप वास्तव में समर्थन प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि वे भी उसी चरण से गुज़रे होंगे या अब अनुभव कर रहे होंगे। दोस्तों के साथ जुड़ना और एक नेटवर्क बनाना अच्छी तरह से काम करता है अपनी भावनाओं को दूसरों के साथ साझा करना एक सकारात्मक सामाजिक संपर्क बनाता है और आपको भावनात्मक समर्थन देता है।

5.अपने बच्चे के साथ एक सुरक्षित बंधन बनाएँ

प्रसवोत्तर अवसाद के मुद्दों में से एक आपके बच्चे के साथ बंधन में असमर्थता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं हो सकता है कि रिश्ता कठिन होने वाला है। यह बॉन्डिंग इतनी सरल है। बस अपने बच्चे के साथ लंबे समय तक रहें। पूरे दिन बच्चे की दृष्टि में रहें। अपने बच्चे को स्तनपान कराना कभी न भूलें। स्तनपान एक मजबूत माँ और बच्चे के बंधन को स्थापित करने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है।

जैसा कि कहा जाता है कि माँ का दूध बच्चे के लिए सबसे अच्छा भोजन है, कई बार माताओं को अपने बच्चे के लिए पर्याप्त भोजन बनाने में परेशानी हो सकती है। Bygrandma के माँ के दूध में वृद्धि कॉम्बो एक घर का बना, यात्रा के अनुकूल उत्पाद है जो तैयार करने में आसान है और जो माताओं को अपने बच्चे को खिलाने में सहायता कर सकता है। कॉम्बो में माँ के दूध के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करने वाला दलिया और मां के दूध को पूरक करने वाला बेबी दलिया शामिल है।

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6.मनोचिकित्सा और दवाएं

जब आप भावनात्मक आराम पाने के लिए स्वयं आराम करने वाले व्यायाम या रास्ते से बाहर निकलने में असहज महसूस करते हैं, तो आप कुछ मनोचिकित्सा परामर्श ले सकते हैं। एक चिकित्सा व्यवसायी के परामर्श और सलाह से एंटीडिप्रेसेंट को अंतिम उपाय में लिया जाना चाहिए ।

7.मदद के लिए पूछना

प्रसवोत्तर अवसाद को दूर करने का सबसे प्रभावी और विश्वसनीय उपाय मदद के लिए पूछ रहा है। अपने प्रियजनों, अपने करीबी दोस्तों या अपने परिवार में किसी से बात करें। जैसा कि हर कोई इस अवसाद से गुजरता है, उनका अनुभव आपको इस स्थिति से उबरने में मदद कर सकता है।

Ask for help-post partum depression

प्रसवोत्तर अवसाद होने पर चिंतित होने या तनाव में रहने की कोई बात नहीं है। प्रसव के बाद हर माँ के लिए यह एक बहुत ही सामान्य घटना है। न केवल पहली बार माताओं, महिलाओं को भी हर अगले प्रसव के दौरान इस अवसाद के साथ शुरू किया जा सकता है। Bygradma आपको अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए परामर्श सत्र और दवाएं लेने का सुझाव देता है। Bygradma से स्वस्थ आहार combos आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद करेंगे।

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