Free ✈️ Shipping In India / COD 💸 Available On Orders Above Rs. 699
+91-6362164716

डेंटल चिंता से निपटने के लिए प्राकृतिक तरीके

डेंटल चिंता से निपटने के लिए प्राकृतिक तरीके

डेंटल चिंता क्या है?

हर्बल टूथ पाउडर: डेंटल चेक-अप सामान्य स्वास्थ्य जांच की तरह ही महत्वपूर्ण है। ये चेकअप दांतों की सड़न और अन्य दंत समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं। बच्चों सहित कई लोग डेंटिस्ट के पास जाने से डरते हैं। कुछ मामलों में, यह चिंता का कारण बन सकता है।

Dental Anxiety-Bygrandma

दंत चिंता एक शब्द है जो दंत चिकित्सक पर जाने के डर को संदर्भित करता है। यह दंत चिकित्सा उपकरण जैसे कि ड्रिल, सुई, दंत सेटिंग आदि से जुड़ा तनाव या चिंता है। दंत चिंता के परिणामस्वरूप उपचार में देरी या परहेज किया जाता है।

कारण:

डेंटल डर या चिंता के कुछ मुख्य कारण हैं:

1.दर्द

चिकित्सकीय उपचार आमतौर पर दर्द की एक निश्चित मात्रा के साथ जुड़ा हुआ है। इस दर्द का डर दंत चिंता का एक मुख्य कारण है।

2.सांसों की बदबू से शर्मिंदा होना

यह तब होता है जब आप पहले से ही खराब दंत स्वच्छता और खराब सांस के लिए दोषी हैं। मुंह शरीर का एक अंतरंग हिस्सा है और रोगी को यह पता चलने पर दंत चिकित्सक के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है। यह विशेष रूप से है क्योंकि दंत चिकित्सा एक अंतरंग उपचार रूप है जहां डॉक्टर का चेहरा होता है।

3.ड्रिल

डेंटिस्ट की ड्रिल में दर्द नहीं होता है लेकिन अकेले शोर भय पैदा कर सकता है। इसके अलावा, अभ्यास कंपन का कारण बनता है। काम पर एक ड्रिल का शोर एक व्यक्ति को डर का कारण बना सकता है, भले ही उस व्यक्ति को लोकल एनेस्थीसिया दिया जाता हो।

Drills in dental checkup-Bygrandma

4.सुई

कई लोगों को सुई से डर लगता है। एक इंजेक्शन की नजर से ही चिंता पैदा हो सकती है। जब दंत चिकित्सा की बात आती है, भले ही किसी रोगी को लोकल एनेस्थीसिया दिया जाना हो, यह एक इंजेक्शन के माध्यम से प्रशासित किया जाना चाहिए।

5.बेहोश करने की क्रिया

कुछ लोगों को दंत चिंता का कारण बेहोश करने की क्रिया भी है।

6.पिछला आघात

किसी भी पिछले उपचार जिसने एक बुरा प्रभाव छोड़ा है दांतों की चिंता का कारण हो सकता है। लंबे समय तक दर्द, दर्दनाक उपचार या कुछ और जो कि भावनात्मक रूप से संभालना आसान नहीं था,या पुराने अनुभव दांतों की चिंता बढ़ सकती है।

7.बेबसी की अनुभूति

कई मरीज़ चिंतित रहते हैं क्योंकि उनका स्थिति पर कोई नियंत्रण नहीं है। उन्हें खामोश ही रहना पड़ता है,और वे उपचार को बीच में रोक नहीं सकते है। एक बार इलाज शुरू होने के बाद, मरीज डॉक्टरों को नहीं बदल सकते हैं और न ही इलाज करवाने का फैसला बदल सकते हैं। इस प्रकार, वे असहाय हैं और सब कुछ उनके नियंत्रण से बाहर है।

8.विश्वास के मुद्दे

मरीजों के लिए अपने दंत चिकित्सकों पर भरोसा करना महत्वपूर्ण है। यदि यह ट्रस्ट अनुपस्थित है, तो रोगी दंत चिकित्सक के पास जाने से डरेंगे।

लक्षण:

एक फोबिया और चिंता के बीच अंतर करना कठिन हो सकता है। हालांकि, चिंता का फोबिया की तुलना में इलाज करना आसान है। दंत चिंता के कुछ सामान्य लक्षण हैं:

Dental Anxiety due to dentist equipment-Bygrandma
  • डेंटिस्ट के पास जाने से पहले रात को सोने में तनाव या असमर्थता महसूस करना।
  • प्रतीक्षालय में बैठकर घबराहट।
  • दंत चिकित्सक के पास जाने के बारे में सोचते हुए रोने जैसा महसूस होना।
  • दंत चिकित्सा उपकरणों को देखने या सुनने पर चिंता बढ़ जाती है।
  • डेंटिस्ट के पास जाने के बारे में सोचकर केवल शारीरिक रूप से बीमार महसूस करना।
  • चेकअप के दौरान आपके मुंह में कुछ भी डालने पर घबराहट और सांस लेने में परेशानी।

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आपको अपने दंत चिकित्सक से अपनी भावनाओं, चिंताओं और मुद्दों के बारे में बात करने की आवश्यकता है। दंत चिकित्सक आपको उपचार के उपलब्ध रूपों पर चर्चा करके और आपकी इस चिंता को दूर करने में मदद करेगा।

हमें चिकित्सकीय चिंता क्यों करनी चाहिए?

अपने दैनिक जीवन को प्रभावित करने के अलावा, चिंता विकार मौखिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकते हैं। दंत चिकित्सक के पास जाने से बचने से आपकी दंत स्थिति खराब हो सकती है जिससे उपचार की आवश्यकता होती है। यदि आपको प्रारंभिक चरण में उपचार नहीं मिलता है, तो यह एक सरल प्रक्रिया से जटिल प्रक्रिया में परिवर्तित हो सकता है। आदर्श रूप से, आपको वर्ष में कम से कम एक बार दंत जांच करवानी चाहिए। नियमित रूप से डेंटल चेकअप, सफाई और एक्स-रे कई दंत मुद्दों की शुरुआती पहचान और रोकथाम में मदद करते हैं।

Regular dental checkup - Bygrandma

अधिकांश दंत रोग जीवन शैली के मुद्दों के कारण होते हैं और ये रोके जा सकते हैं। एक दंत चिकित्सक के पास जाने से बचने से आप अपने मौखिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के तरीके सीखने से चूक रहे हैं और भविष्य में जटिल उपचार प्रक्रियाओं की आवश्यकता हो सकती है।

चिकित्सकीय मुद्दे अन्य अंतर्निहित स्थितियों के लिए भी लक्षण के रूप में कार्य कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, लाल, सूजे हुए मसूड़े मधुमेह का लक्षण हो सकते हैं। नियमित दंत चिकित्सा जांच से गुजरना इस तरह के मुद्दों के निदान को स्थगित कर सकता है।

क्या डेंटल चिंता को कम किया जा सकता है? 

दंत चिंता को एक समस्या के रूप में स्वीकार और उपचार करके शुरू करें। ज्यादातर लोग यह स्वीकार करने के बजाय दंत चिकित्सक से न मिलने का बहाना बनाते हैं कि उन्हें कोई समस्या है। इसलिए,दंत चिंता से निपटने में पहला कदम यह स्वीकार करना है कि आपको कोई समस्या है।

Book appointment for dentist-Bygrandma

यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो लोगों को दंत चिकित्सक के पास जाने के डर से निपटने में मदद कर सकती हैं।

  1. अपॉइंटमेंट बुक करने से पहले डेंटल क्लीनिक और डेंटिस्ट के लिए सिफारिशें देखें। मित्रों और परिवार की सिफारिशों पर ध्यान दें। आप सामान्य रोगी समीक्षाओं को भी पढ़ सकते हैं और देख सकते हैं कि आप किस दंत चिकित्सक के साथ सबसे अधिक आरामदायक होंगे।
  2. पहले, अपने मुद्दे के बारे में बात करने के लिए डेंटिस्ट से मिलें। आप जो महसूस कर रहे हैं उसके बारे में ईमानदार रहें और खोलें। इस यात्रा के दौरान किसी भी उपचार से गुजरना आवश्यक नहीं है। अपनी अगली यात्रा के लिए उपचार की योजना बनाएं। यह तनाव को काफी हद तक छोड़ने में मदद करता है।
  3. उपयोग में लाए जाने वाले उपकरणों की आदत डालें। अपरिचित उपकरण सभी को डरावने लगते हैं। इससे निपटने के लिए, अपने दंत चिकित्सक से आपको इस्तेमाल किए जा रहे सभी उपकरण दिखाने और उनके कार्य पर चर्चा करने के लिए कहें। पूछें कि क्या उन्हें पकड़ना ठीक है और डर से छुटकारा पाने के लिए करीब से देखें।
  4. तनाव कम करना। तनाव का मनोचिकित्सा प्रबंधन चिंता से निपटने में मदद कर सकता है। दांतों की चिंता के लिए उचित व्यायाम, शारीरिक विश्राम और गहरी साँस लेने की तकनीक उपचार में काफी प्रभावी हैं।
  5. अच्छी डेंटल हाइजीन का अभ्यास करें। दंत समस्याओं से निपटने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें पहली जगह में ही होने से रोकना है। इसके लिए, आपको अच्छी दंत स्वच्छता का अभ्यास करने की आवश्यकता है।

अपने दाँत उज्ज्वल रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका है:

अपने दांतों को साफ रखना उन्हें चमकदार और कैविटी मुक्त रखने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके लिए, आपको आदर्श रूप से अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए। जबकि बाजार में बहुत सारे टूथपेस्ट उपलब्ध हैं, हर्बल टूथ पाउडर एक बेहतर विकल्प हैं। ByGandma टूथ पाउडर प्राकृतिक जड़ी बूटियों से तैयार किया जाता है और बिना किसी रसायन या सिंथेटिक परिरक्षकों के बनाया जाता है।यह टूथपेस्ट से बेहतर है इसका एक कारण यह है कि इस टूथपाउडर में फ्लोराइड नहीं होता है। इस टूथ पाउडर के प्रत्येक घटक में चिकित्सीय गुण होते हैं। जबकि कुछ बुरी सांसों से लड़ते हैं, कुछ कैविटी को कम करते हैं। दंत स्वास्थ्य अच्छा होने पर आपके दांतों को देखने पर आपको शर्मिंदगी का डर कम हो जाता है। यह आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है और चिंता से निपटने में सहायक बनता है।

ByGrandma टूथ पाउडर का उपयोग करना आसान है। इसे फ्लिप लिड के साथ आसानी से उपयोग होने वाली बोतल में पैक किया जाता है। जब आप अपने दाँत ब्रश करने के लिए तैयार हों, तो बस ब्रश को गीला करें, उस पर कुछ टूथ पाउडर डस्ट करें और अपने दाँत ब्रश करें। चूंकि इसमें कोई रसायन नहीं होता है, इसलिए इसका उपयोग वयस्कों और सभी उम्र के बच्चों द्वारा किया जा सकता है।

Sale!
Herbal Tooth Powder for Sensitivity, Cavity Protect and Strong Gums
300.00 299.00

बायग्रंड्मा(Bygrandma) टूथ पाउडर डिपार्टमेंटल स्टोर्स के साथ-साथ प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन उपलब्ध है। आप बायग्रंड्मा वेबसाइट पर भी ऑर्डर दे सकते हैं। तो, क्या आप एक उज्ज्वल मुस्कान प्राप्त करने और अपने दंत चिंता को दूर करने के लिए तैयार हैं?

Recommended for you

Leave a comment

Related Posts

Leave a reply


WordPress Image Lightbox

Free Baby Food Chart

Tailor made for Indian babies.👶

Dear  mom,

Month wise PDF 📕 e-books of 👶baby food🍲 charts Click on the links to access

6️⃣ Month👶 > https://bit.ly/6monthfoodchart

7️⃣ Month👶 > https://bit.ly/7monthfoodchart

8️⃣ Month👶 > https://bit.ly/8monthfoodchart

9️⃣ Month👶 > https://bit.ly/9monthfoodchart

🔟 Month👶 > https://bit.ly/10_monthfoodchart

If you wish to get this as a Whatsapp message Just hit the below button

👇👇👇👇👇👇