Free ✈️ Shipping In India / COD 💸 Available On Orders Above Rs. 699
+91-6362164716

9 महीने के शिशु का आहार चार्ट

9 महीने के शिशु का आहार चार्ट-Bygrandma

9 महीने के शिशु का आहार चार्ट/9 Month Old – Baby Food Chart

अपने 9 महीने के बच्चे के लिए भोजन विकल्प बनाना आपको तनाव दे रहा है? हम आपको खुश देखना पसंद करते हैं। यहां आपके बच्चे के व्यक्तिगत पोषण संबंधी भोजन चार्ट तैयार करने का एक आसान विकल्प है।

हेलो माँ !

अपने बच्चे को खाने के लिए कैसे दें ?

चिंता मत करो! Bygrandma पूरी तरह से समझती हैं ।🙂

यह एक ऐसा समय होता है जब मम्मी और बच्चा दोनों बोर हो जाते हैं। एक-दूसरे से नहीं है। 😛

लेकिन एक ही भोजन बार-बार खिलाने से ऊब जाते है। इसके अलावा, खाने और अन्य समस्याओं के लिए कभी न खत्म होने वाला उपद्रव। है ना?

मम्मी के पास कई नए स्वाद और बनावट शामिल करने का समय आ गया है। आपके पास 9 महीने के बच्चे के आहार के हिस्से के रूप में कीमा बनाया हुआ या कटा हुआ भोजन पेश करने का एक शॉट हो सकता है। आपका बेबी इस चरण में पारिवारिक खाद्य पदार्थों के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं है, लेकिन फिर भी आप कुछ प्रदान कर सकते हैं।

आप देख सकते हैं कि आपका बच्चा चम्मच से खुद को खिलाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन फिर भी वह असफल हो सकता है! क्या यह प्यारा नहीं है? लेकिन फिर भी अपने स्वयं के भोजन को प्रोत्साहित करने के लिए एक की पेशकश करना एक अच्छा विचार है। चोकिंग से बचने के लिए खाने के साथ ही बच्चे पर नज़र रखें! बच्चे के भोजन और अंगुली के खाद्य पदार्थों में मसालों को भी 8 महीने तक जारी रखें। हालांकि बच्चे को मजबूर न करें, क्योंकि प्रत्येक बच्चा अद्वितीय है और अपनी गति से खाने की आदतों को अपनाता है। बस अपने खाने की आदतों को प्रोत्साहित करने के लिए पूरी कोशिश करते रहें।

जैसा कि दादी हमेशा बताती हैं, कि स्तन के दूध में दिए गए पोषक तत्वों को किसी भी ठोस खाद्य पदार्थ द्वारा प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है। केवल एक पूरक भोजन के रूप में, आप अपने बच्चे के आहार में ठोस शामिल कर सकते हैं। कृपया 8 महीने के बेबी फूड चार्ट (8 महीने तक आपके द्वारा पेश किए गए खाद्य पदार्थों की जाँच करने के लिए) को पढ़ें, इससे पहले कि आप 9 महीने के बच्चे के भोजन चार्ट की योजना की जाँच करें! और हमेशा अपने बच्चे के लिए घर का बना खाना पसंद करें, जो सुरक्षित हो।

आप सोच रहे होंगे कि क्या कुछ नया है जो आपके बच्चे की दिनचर्या में जोड़ा जा सकता है? कुंआ! दादी माँ के पास आपके बच्चे से जुड़ी हर समस्या का हल है।🙂

फल: तरबूज

सब्जियां: नारियल, टिंडोरा/कुंदुरी , शलजम, शतावरी, शिमला मिर्च और लगभग सभी मौसमी सब्जियां

अनाज: 8 महीने के बच्चे के आहार जैसा

दलहन: 8 महीने के बच्चे के आहार जैसा

दुग्धालय: 8 महीने के बच्चे के आहार जैसा

मांसाहारी: मुर्गी ( स्टॉक या स्पष्ट सूप)

मसाले: 8 महीने के बच्चे के आहार जैसा

इसके अलावा, अपने बच्चे को एक उचित खाने की आदत विकसित करने के लिए देख रहे हैं? यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि बच्चा उधम मचाता नहीं है?

दादी माँ(Bygrandma) से कुछ सुझाव!

दादी सुनिश्चित करती है कि बच्चे और मम्मी दोनों के भोजन का समय मजेदार हो🙂

वैराइटी

उसे कई तरह के खाद्य पदार्थ खिलाएं, कोशिश करें कि एक हफ्ते में फल या सब्जी न दोहराएं। हम जो सबसे बड़ी गलती करते हैं, हम सोचते हैं कि बच्चा एक भोजन पसंद करता है और अपने पसंदीदा भोजन को बार-बार खिलाता है, बच्चा इससे ऊब जाता है और भोजन को पूरी तरह से अस्वीकार करना शुरू कर देता है।

लगातार अंतराल में खिलाएं

थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लगातार अंतराल पर खिलाएं। उद्देश्य यह नहीं है कि बच्चे को एक बड़ा भोजन खिलाया जाए, यह प्रति दिन विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को पेश करना है और उसे हर भोजन को थोड़ा सा खाना बनाना है। विभिन्न खाद्य पदार्थों के साथ लगातार अंतराल पर उन्हें खिलाने से उचित पोषण सुनिश्चित किया जा सकता है।

प्यूरीज़ बंद कर दे 

यह समय है कि सब कुछ प्यूरी करना बंद कर दिया जाए। अब तक बच्चे ने दांत विकसित कर लिए होंगे और नए दांतों को कुछ काम दिया होगा !!! प्यूरी केवल ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो बच्चे को चबाने के लिए कठिन हैं, अन्य खाद्य पदार्थों को एक हल्के मैश में बनाया जा सकता है और पहले से भरे हुए चम्मच के माध्यम से खिलाया जा सकता है।

भोजन का समय मज़ेदार बनाएं

भोजन बनाने के लिए अभिनव खेल खेलकर भोजन का एक अच्छा समय बनाएं, जैसे शेर और खरगोश की कहानी, हवाई जहाज की कहानी, इत्यादि….

कुछ शिशुओं को “High chair” की चिंता होती है जब वे आपको भोजन के समय के लिए कुर्सी लाते हुए देखते हैं, तो वे भोजन करने से इनकार करने लगते हैं,और रोने लगते हैं। यदि ऐसा है, तो आप भोजन को बगीचे, आँगन, लिविंग रूम, किड्स प्लेरूम या आस-पास के घूमने के क्षेत्र में करें….

फ्रोजन ट्रीट

फ्रूट प्यूरीज़ के पोप्सिकल or ice lollipop बनाएं और अपने बच्चे को चूसने की अनुमति दें, वे गतिविधि का आनंद लेते हैं और यह मसूड़ों को शांत करने में मदद करता है। फ़िरोज़ेन ब्रेस्टमिलक पॉप्सिकल(Frozen breastmilk popsicle) एक अच्छा शुरुआती रिलीवर teething reliever बनाता है।

  • बच्चे की मांग पर हमेशा ब्रेस्ट मिल्क / फॉर्मूला दूध पिलाएं
  • प्रेशर कुकिंग की तुलना में स्टीमिंग स्वास्थ्यवर्धक है।
Sale!
Sprouted Multigrain Mix with Walnuts For Brain Development
320.00 299.00
Travel Series Combo
880.00
Weight Gain Combo
1,450.00

जिन बातों को आपको ध्यान में रखना चाहिए:

  • गाढ़ा संगति भोजन।
  • भोजन में विभिन्न स्वाद,महक और बनावट का परिचय दें।
  • हमेशा ताजा तैयार किया भोजन दे।
  • अपने बच्चे को जबरदस्ती न खिलाएं।
  • धीरे-धीरे हिस्से को बढ़ाएं।
  • गर्म पानी में बच्चे को खिलाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कटोरे, चम्मच, जहाजों को बाँझ(Sterilise) करें।
  • 1 वर्ष तक बच्चे के लिए कोई नमक, चीनी या शहद नहीं।
  • बच्चे की मांग पर हमेशा ब्रेस्ट मिल्क / फॉर्मूला दूध पिलाएं।
  • प्रेशर कुकिंग की तुलना में स्टीमिंग स्वास्थ्यवर्धक है।

प्रदान किए गए खाद्य चार्ट के अलावा, 9 महीने के बच्चे को ओर क्या खाद्य पदार्थ दिए जा सकते है?

  • स्तन का दूध स्तन दूध या सूत्र दूध जारी रखें
  • फल सेब, केला, आम, सपोटा / चीकू, नाशपाती, प्लम, कद्दू, खजूर, अंजीर, अंगूर
  • सब्जियां उबली और मैश की हुई सब्जियाँ जैसे आलू, गाजर, शकरकंद, हरी मटर, फूलगोभी, बीन्स, पत्तेदार सब्जी
  • अनाज और पल्स अनाज और दालें जैसे चावल, जौ, रागी, सूजी / सूजी, टूटा हुआ गेहूं / डलिया, चना मटर, हरा चना / मूंग, उड़द की दाल और जई
  • मिश्रण  भोजन के विभिन्न संयोजनों या मिश्रण का प्रयोग करें। जैसे फल और अनाज, सब्जियाँ और दालें या दाल आदि
  • दुग्धालय  दही / दही, पनीर / पनीर, टोफू
  • मसाले – हल्दी, लहसुन, अदरक, हींग, जीरा, काली मिर्च, धनिया के बीज, सौंफ के बीज, कैरम, मेथी, सरसों, दालचीनी, जायफल, इलायची (सभी को थोड़ी मात्रा में मिलाकर चुटकी भर कह सकते हैं)

हमारी नवीनतम सूची देखें।

Recommended for you

Leave a comment

Related Posts

Leave a reply


WordPress Image Lightbox